Monday, February 22, 2010

आनंद पांडे बने भास्कर के स्थानीय संपादक

भोपाल दैनिक भास्कर में अपनी कलम का लोहा मनवाने वाले आनंद पांडे ने भोपाल दैनिक भास्कर में स्थानीय संपादक के रुप में ज्वाइन कर लिया है। आखिर भोपाल की माटी अपने इस लाड़ले को दिल्ली से जबलपुर होते खींच ही लाई। भोपाल में स्वागत है आनंद भाई ...।

मुझे आनंद के साथ एक ही संस्थान में कभी काम करने का अवसर नहीं मिला, लेकिन मुझे याद है कि 1996 के आसपास जब आनंद भाई दैनिक भास्कर भोपाल में जमकर खबरें लिख रहे थे, तब एक दिन अचानक मेरे पास आए और उन्होंने बिना लाग लपेट के कहा कि - रवीन्द्र जी भोपाल में स्पेशल स्टोरी करने के लिए आपका नाम सुना है। मुझे आपसे बहुत कुछ सीखना है। उनकी इस विनम्रता व व्यवहार से मैं बेहद प्रभावित हुआ था। उनकी लगन व मेहनत ने ही उन्हें जल्दी ही दिल्ली तक पंहुचा दिया। दिल्ली में वे दैनिक भास्कर में गए थे, लेकिन उन्होंने जीटीवी व आईबीएन 7 में भी काम किया। संयोग से तीन वर्ष पहले दिल्ली में राज एक्सप्रेस का ब्यूरो कार्यालय खुला तो मुझे वहां पदस्थ किया गया। दिल्ली में आनंद भाई ने जो अपनापन दिया, उसके लिए मेरे पास शब्द नहीं है। दिल्ली में सप्ताह में एक-दो दिन हम दोपहर का भोजन मध्यप्रदेश भवन में साथ करते थे।

श्री आलोक मेहता जी के नईदुनिया ज्वाइन करने के बाद आनंद पांडे दिल्ली छोड़कर जबलपुर नईदुनिया के स्थानीय संपादक बनकर आ गए। मुझे उनके इस निर्णय पर आश्चर्य हुआ था। पिछले नवम्बर माह में मैं भी जबलपुर राज एक्सप्रेस में कुछ दिनों के लिए स्थानीय संपादक के प्रभार में पहुंचा था, तब आनंद भाई से विस्तार से चर्चा हुई। वे नईदुनिया में आकर खुश नहीं थे। लेकिन उन्होंने वहां भी पूरी लगन व मेहनत से काम किया था। जबलपुर में उस दिन सांसद राकेश सिंह ने अपने सरकारी घर में प्रवेश की पार्टी रखी थी। शहर के सभी पत्रकारों को बुलाया गया था। आनंद पांडे ने जैसे ही मुझे वहां देखा, उन्होंने चुपचाप पार्टी से निकलकर किसी अच्छे होटल में खाना खाने की योजना बना ली। मैं और आनंद शहर के एक शानदार होटल में पहुंचे और सुख दुख की बातें करते हुए हमने खाना खाया। आनंद भाई चाहते थे कि मैं कुछ दिनों जबलपुर में रहूं ताकि हम दोनों कुछ दिन साथ बीता सकें, लेकिन मुझे भोपाल वापस बुला लिया गया।

मुझे खुशी है कि आनंद पांडे स्वयं भोपाल आ गए हैं। अब भोपाल में ही बस जाना मेरे मित्र

रवीन्द्र जैन


राज एक्सप्रेस, भोपाल

No comments:

Post a Comment