Friday, February 19, 2010

नेता प्रतिपक्ष जमुनादेवी की सम्पत्ति











एक करोड़ तीस लाख बैंक में

एक किलो से ज्यादा सोना

एक लाख नगद


रवीन्द्र जैन

भोपाल। मध्यप्रदेश की नेता प्रतिपक्ष जमुनादेवी के पास एक लाख रूपए नगद, एक करोड़ रूपए बैंक में और एक किलो से अधिक सोना है। यह हम नहीं कह रहे स्वयं नेता प्रतिपक्ष ने पिछले विधानसभा चुनाव लड़ते समय धार के जिला निर्वाचन अधिकारी को दिए अपने शपथ पत्र में कहा है। जमुनादेवी के पास रहने के लिए इंदौर में एक मात्र मकान है जिसकी वर्तमान कीमत लगभग तीन लाख रूपए है। उनके पास खेत आदि भी हैं। लगभग बीस लाख रूपए उनके डाक्टर बेटी के ज्वाइंट एकाउन्ट में जमा हैं।

जमुनादेवी ने प्रदेश की उप मुख्यमंत्री के रूप में 24 मार्च को विधानसभा के पटल पर जो जानकारी दी थी उसमें उन्होंने बचत खातों में कुछ भी जमा होने के बारे में कुछ नहीं बताया था, लेकिन 5 नवम्बर 2008 को जिला निर्वाचन अधिकारी को दिए अपने शपथ पत्र में उन्होंने भोपाल की दो बैंकों के बचत खातों में 57 लाख 26 हजार 634 रूपए एवं इंदौर की बैंक में के बचत खाते में 53 लाख 40 हजार 741 रूपए जमा बताए हैं। इसके अलावा उन्होंने इंदौर की विभिन्न बैंकों में अपनी पुत्री डॉ. हेमलता ढांड के संयुक्त खाते में लगभग 20 लाख रूपए जमा बताए हैं।

जमुनादेवी ने बताया है कि उनके पास जो सौ तौला सोना है, उसमें से पचास तौला उन्होंने स्वयं खरीदा है तथा पचास तौला उनकी स्वर्गीय मां ने उन्हें दिया था। बुआ जी के नाम से विख्यात जमुनादेवी के पास झाबुआ में दस बीघा जमीन है जो उन्होंने 1969 में मात्र 419 रूपए में खरीदी थी। उनके पास दो अन्य खेत भी थे। इनमें से एक राज्य सरकार ने पॉलिटेक्रिक कॉलेज बनाने के लिए अधिग्रहित कर लिया जिसका उन्हें अभी तक मुआवजा नहीं मिला है। बुआ जी ने अपना एक खेत मानव सेवा चिकित्सालय को दान कर दिया है।

बुआजी आजकल 22 फरवरी 2010 से शुरू होने वाले मप्र विधानसभा के सत्र में भ्रष्टाचार को मुद्दा बनाने की जोरदार तैयारी में लगी हुई हैं।

No comments:

Post a Comment