Wednesday, November 24, 2010

नीरा राडिया की नाक पर जांच एजंसियों की नकेल



2 जी स्पेक्ट्रम घोटाले की जांच के सिलसिले में जांच एजेंसियों ने नीरा राडिया के खिलाफ शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। एक ओर जहां प्रवर्तन निदेशालय [ईडी] ने राडिया को नए सिरे से नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया है। नीरा राडिया से प्रवर्तन निदेशालय बुधवार को पूछताछ करेगा.



वहीं सीबीआइ ने सीधे राडिया पर हाथ डालने के बजाय उनके निकट सहयोगी प्रदीप बैजल से पूछताछ की है। दूरसंचार विभाग के सचिव और ट्राइ के अध्यक्ष रह चुके बैजल फिलहाल दूरसंचार कंपनियों को सलाह देने वाली राडिया की कंपनी नोएसिस में निदेशक हैं। राडिया की इसी कंपनी ने 2 जी स्पेक्ट्रम लाइसेंस पाने वाली कंपनियों को सलाह दी थी।



सीबीआइ के प्रेस सूचना अधिकारी आरके गौड़ ने हालांकि बैजल से पूछताछ की पुष्टि या इसका खंडन करने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि जांच से संबंधित कोई भी जानकारी मीडिया को नहीं दी जा सकती। लेकिन मामले की जांच से जुड़े सीबीआइ के उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो सोमवार को सीबीआइ मुख्यालय में बैजल से लंबी पूछताछ की गई है। उन्होंने कहा कि बैजल से मुख्य तौर पर 2 जी स्पेक्ट्रम लाइसेंस पाने वाली कंपनियों के साथ राडिया के रिश्तों और लाइसेंस आवंटन में तत्कालीन दूरसंचार मंत्री ए. राजा की भूमिका के बारे में पूछा गया। इसके साथ ही बैजल से इस घोटाले में दूरसंचार विभाग के अन्य आला अधिकारियों की भूमिका के बारे में भी पूछताछ की गई। 2 जी स्पेक्ट्रम घोटाले में सीबीआइ जिन चार पूर्व नौकरशाहों की भूमिका संदिग्ध मान रही है, उनमें बैजल भी शामिल हैं।



सीबीआइ ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि वह 2 जी स्पेक्ट्रम घोटाले में नीरा राडिया की भूमिका की जांच कर रही है। इस सिलसिले में वह राडिया की राजा समेत तमाम लोगों के साथ हुई 5851 बार बातचीत के टेपों की जांच कर रही है। राडिया की इस बातचीत को आयकर विभाग ने गृह मंत्रालय की मंजूरी से टैप किया था। सीबीआइ ने यह भी स्वीकार किया है कि इन बातचीत में से कुछ 2 जी स्पेक्ट्रम के आवंटन से संबंधित हैं और उनकी जांच की जा रही है। सीबीआइ अब तक इनमें से करीब 3500 की जांच कर चुकी है। सीबीआइ ने सुप्रीम कोर्ट को यह भी भरोसा दिया था कि उचित समय आने पर राडिया से भी पूछताछ की जाएगी। (नीलू रंजन)

No comments:

Post a Comment