Wednesday, April 7, 2010

   
मुनि संघ को टक्कर मारकर भागे कलेक्टर
     नशे में धुत्त गनमैन व ड्रायवर गिरफ्तार
       मुख्यमंत्री ने मांगी समाज से क्षमा


   सोनकच्छ। सोनकच्छ से दस किलोमीटर पहले अगेरा फाटे के पास मंगलवार की सुबह बडवानी के कलेक्अर के वाहन ने जैनसंत आचार्यश्री विशुद्धसागर जी महाराज के संघ के सदस्यों को टक्कर मार दी जिससे दो लोग घायल हो गए। इस घटना के बाद कलेक्टर के गनमैन व ड्रायवर ने मुनिसंघ के साथ विहार कर रहे लोगों के साथ मारपीट की एवं मुनियों को भी भलाबुरा कहा जिससे लोगों में आक्रोश भड़क गया। कलेक्टर ने एक अन्य वाहन से वहां से भग निकले, लेकिन गनमैन व ड्रायवर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस घटना के लिए जैन समाज से क्षमायाचना की है।
    घटना मंगलवार सुबह की है। जैनमुनि आष्टा से सोनकच्छ की ओर विहार कर रहे थे। संघ के दो कार्यकर्ता नवीन जैन व गुलजारी लाल जैन व्यवस्था में लगे थे, तभी भेापाल की ओर से तेज गति से आ रही बडवानी कलेक्टर एनबीएस राजपूत की इनोवा गाड़ी ने उक्त दोनों को टक्कर मार दी। टक्कर मारने के बाद उन्होंने गाड़ी रोकी और उक्त दोनों को पिटने भी लगे। मुनि संघ के सामने ही कलेक्टर के ड्रायवर व गनमेन ने मुनियों के लिए भी आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया। इससे मुनिसंघ के साथ चले रहे लोगों का आक्रोश भड़क गया। भारी संख्या में जैन समाज के आष्टा व सोनकच्छ से घटना स्थल पर एकत्रित हो गए एवं कलेक्टर के खिलाफ कार्यवाही की मांग करने लगे। देखते देखते यह खबर आग की तरह पूरे प्रदेश में फेल गई और कई शहरों में कलेकअर के खिलाफ प्रदर्शन होने लगे। इंदौर में लोग राजवाडे पर एकत्रित हुए तथा भोपाल में जैन समाज ने पुलिस महानिदेशक एसके राउत को ज्ञापन सौंपकर कलेक्टर के खिलाफ कार्यवाही की मांग की।
    देवास जिला प्रशासन एक अन्य वाहन से कलेक्टर राजपूत को वहां से रवाना किया। कलेक्टर के ड्रायवरन एवं गनमेन के खिलाफ गैर जमानती धाराओं के तहत प्रकरण कायम कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। सोनकच्छ जैन समाज के अध्यक्ष रवीन्द्र जैन ने बताया कि इस घटना की जानकारी मिलते ही स्वयं मुख्यमंत्री शिवीराज सिंह चौहान ने जैन समाज के लोगों से सम्पर्क किया एवं घटना के लिए खेद व्यक्त किया। बाद में कलेक्टर ने भी मुनिसंघ से क्षमा याचना की है। इसके बादी जैन समाज ने इस प्रकरण को समाप्त करने का निर्णय लिया है।
निजी गाडी पर लालबत्ती : कलेक्टर राजपूत एक निजी गाडी एमपी09 एफए 1814 पर लालबत्ती लगाकर यात्रा कर रहे थे। जैन समाज का आरोप है कि इस वाहन में शराब की बोतलें रखी थीं, जिन्हें कलेक्टर के कहने पर जिला प्रशासन के अधिकारियों ने हटवाया। जैन समाज का यह भीर आरोप है कि ड्रायवर व गनमेन नशे में धुत्त थे। उन्होंने पुलिस से इन दोनों को मेडीकल कराने की भी मांग की।
मैं होश में नहीं था : इस संबंध में कलेक्टर बडवानी राजपूत का कहना है कि एक्सीडेंट के बाद मैं बेहोश हो गया था। मुझे होश ही नहीं था, कि क्या घटना हुई है। मुझे देवास प्रशासन ने वहां सुरक्षित निकाला।

No comments:

Post a Comment