Wednesday, April 7, 2010

                   जैनसंत से दुव्र्यवहार पर

            जैन समाज हुआ आग बबूला
            कलेक्टर को निलंबित कर गिरफ्तार करने की माग
             मध्यप्रदेश के कई शहरों में हुए जबरदस्त प्रदर्शन


     राजनीतिक संवाददाता
    भोपाल। देवास जिले के सोनकच्छ में जैनसंत आचार्यश्री विशुद्धसागर जी महाराज के साथ बड़वानी कलेक्टर एनबीएस राजपूत द्वारा किए गए दुव्र्यवहार के बाद पूरे मध्यप्रदेश का जैन समाज आग बबूला है। बुधवार को पूरे प्रदेश में जैन समाज ने एक साथ प्रदर्शन व धरने देकर कलेक्टरों व संभागायुक्तों को ाापन देकर बडवानी कलेक्टर राजपूत को तत्काल निलंबित करने की मांग की। जैन समाज में इस बात को लेकर भी गुस्सा है कि चौबीस घंटे बीतते के बाद भी राज्य सरकार ने अभी तक कलेक्टर के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की है। गुरूवार को भी जैन समाज ने कई शहरों में प्रदर्शन की घोषणा की है। भोपाल जैन समाज के अध्यक्ष पंकज जैन ने साफ कहा है कि - हमें कलेक्टर के निलंबन से कम कुछ भी मंजूर नहीं है।
    मंगलवार को सुबह आचार्यश्री विशुद्धसागर जी महाराज संघ सहित आष्टा से सोनकच्छ की ओर पद विहार कर रहे थे। तभी भोपाल की ओर से आ रही बड़वानी कलेक्टर राजपूत की इनोवा कार ने मुनिसंघ के साथ चल रहे लोगों को टक्कर मार दी। इसके बाद कलेक्टर के निर्देश पर उनके ड्रायवर व गनमेन ने जैन समाज के लोगों पर हमला कर दिया तथा दो लोगों को गंभीर रुप से घायल कर दिया। जैन समाज के अनुसार शराब के नशे में धुत्त यह लोग स्टेनगन दिखाकर लोगों को डरा रहे थे तथा जैन मुनियों के लिए भी अशब्दों का उपयोग करते रहे थे। बाद में सूचना मिलने पर आष्टा व सोनकच्छ से जैन समाज के लोग वहां पहुंचे तब कलेक्टर राजपूत गाड़ी से उतरकर वहां एक एलआईसी एजेंट के घर में जाकर छुप गए, बाद में वे सोनकच्छ एसडीएम की मदद से एक बेलोरो गाड़ी बुलाकर वहां भाग गए। जैन समाज के आक्रोश को देखते हुए पुलिस ने कलेक्टर के गनमेन व ड्रायवर को गिरफतार कर लिया है।
प्रदेश भर में प्रदर्शन : इस घटना को लेकर बुधवार को मप्र के लगभग सभी शहरों में जैन समाज ने अलग अलग ढंग से प्रदर्शन किए एवं अपने अपने जिले के कलेक्टरों को ज्ञापन सौंपे। विदिशा में लगभग पांच सौ से अघिक ह्दयमोहन जैन के नेतृत्व में मौन जलूस लेकर कलेक्टर कार्यालय पहुंचे जहां एसडीएम को ज्ञापन सौंपा गया। ह्दयमोहन जैन का कहना है कि - मंगलवार की घटना से जैन समाज आग बबूला है क्योंकि एक अहिंसक समाज के साथ प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी के इस व्यवहार ने जैन समाज के अस्तित्व पर प्रश्र चिन्ह लगा दिया है। ह्दयमोहन जैन ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बड़वानी कलेक्टर को तत्काल निलंबित करके जैन संत के साथ बदसलूकी के आरोप में गिरफ्तार करने की मांग की है।



   

No comments:

Post a Comment