Tuesday, March 9, 2010

आईएएस की सम्पत्ति का ब्यौरा हाजिर है

वेतन से ज्यादा किराए से कमाई हैं लवलीन कक्कड














रवीन्द्र जैन

इंदौर । लीजिए लंबी प्रतीक्षा के बाद मप्र के आईएएस अधिकारियों ने सम्पत्ति का ब्यौरा सार्वजानिक करना शुरू कर दिया है। सोमवार को मप्र सरकार की वेबसाइड पर प्रदेश के 288 आईएएस में केवल नौ आईएएस अधिकारियों की सम्पत्ति का ब्यौरा डाला गया है। सम्पत्तियों के ब्यौरे में सबसे चौंकाने वाली जानकारी आईएएस अधिकारी लवलीन कक्कड़ ने दी है। उन्होंने भोपाल के शाहपुरा स्थित अपने मकान की कीमत 5 लाख 24 हजार रुपए बताई है और इस मकान से उन्हें प्रतिवर्ष 2 लाख से अधिक किराए के रुप में प्राप्त हो रहे हैं। लवलीन कक्कउ लगभग सवा करोड़ की सम्पत्ति मयाके से मिली है। वे हर साल किराए 8 लाख रुपए मकानों के किराए से ही कमाती हैं।

मप्र के मुख्य सूचना आयुक्त पीपी तिवारी के आदेश एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर राज्य के आईएएस अधिकारियों ने अपनी सम्पत्ति का ब्यौरा विभाग की वेबसाइड पर डालना शुरू कर दिया है। वैसे सभी अधिकारियों को 1 अप्रेल तक अनिवार्य रूप से अपनी सम्पत्ति का ब्यौरा वेबसाइड पर डालना है। सोमवार को मप्र की सामान्य प्रशासन विभाग की वेबसाइड पर नौ अफसरों की अचल सम्पत्ति की जानकारी अफसरों के हस्ताक्षरों सहित जारी की गई है। सबसे चौंकाने वाली जानकारी सामाजिक न्याय विभाग की प्रमुख सचिव लवलीन कक्कड ने दी है। 22 फरवरी को उन्होंने अपनी 1 जनवरी 2010 तक की सम्पत्ति का खुलासा किया है। उन्होंने भोपाल के शाहपुरा में एक प्लाट मात्र 59266 रुपए में खरीदना बताया है। इसके निर्माण पर उन्होंने 4 लाख 65 हजार रुपए व्यय किए हैं। इस कमान की वर्तमान कीमत मेडम ने 5 लाख 24 हजार रुपए बताई है। यह मकान लवलीन कक्कड एवं उनके आईएएस पति मुकेश कक्कड ने अपनी बचत राशि से बनवाया है तथा उक्त मकान दोनों के संयुक्त नाम से हैं। लवलीन कक्कड ने बताया है कि इस मकान से होने वाली वार्षिक आय में उनका हिस्सा 2 लाख 376 रुपए मिलता है। अभी मुकेश कक्कड की सम्पत्ति का ब्यौरा आना बाकी है, देखना है कि इस सवा पांच रुपए के मकान से उनके हिस्सें में कितनी आय होती है।

मायके से मिला सवा करोड़ : लवलीन कक्कड की जानकारी के अनुसार उनके पास दिल्ली में दो अपार्टमेंट हैं जिसकी कीमत कमश: 70 लाख एवं 50 लाख रुपए है। श्रीमती कक्कड के अनुसार यह सम्पत्ति उनके एवं बेटी के नाम से है तथा उन्हें यह सम्पत्ति माता पिता एवं भाई की सम्पत्ति के सेलटमेंट से मिली है। कक्कड ने बताया है कि दिल्ली स्थित शांति निकेतन वाला अपार्टमेंट से उन्हें छह लाख रुपए सालाना की आय होती है।

आभा पर कुछ नहीं, जब्बार पर मां की कृपा : मप्र की वरिष्ठï आईएएस अधिकारी आभा अष्ठïाना के नाम पूरे देश में एक इंच भूमि नहीं है। ऐसा उन्होंने अपने सम्पत्ति के ब्यौरे में लिखा है। जबकि जब्बार ढांकवाला पर मां की कृपा हुई है। एकमात्र पुत्र होने क कारण मां के देहांत क बादे उन्हें रायपुर में लगभग 70 लाख रुपए की सम्पत्ति मिली है। जिससे उन्हें 2 लाख रुपए सालाना की आय होती है।

वैसे जब्बार ढांकवाला ने भी अपनी मेहनत से भोपाल में हाउसिंग बोर्ड से 30 लाख रुपए का मकान खरीदा है। उनका एक मकान भोपाल की सबसे शानदार कॉलेानी रिवेरा टाउन में भी बन रहा है।

अजय तिर्की : आईएएस अधिकारी अजय तिर्की के पास एकमात्र सम्पत्ति भोपाल के कटारा हिल्स पर हाउसिंग बोर्ड से खरीदा प्लाट है जो उन्होंने अपनी पत्नी मंजू तिर्की के नाम से खरीदा है। इस प्लाट की वर्तमान कीमत लगभग 7 लाख रुपए है।

एके दास : 1978 बेंच के आईएएस अधिकारी एके दास के पास उड़ीसा में उड़ीसा हाउसिंग बोर्ड से खरीदा गया एक डूपलेक्स है, जो उन्होंने 1 लाख 64 हजार रुपए में खरीदा था। इसकी वर्तमान कीमत साढ़े सात लाख रुपए है। इस मकान से उन्हें 55200 रुपए की वार्षिक आय होती है।

डा. अमर सिंह : पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के समय में पूरे मप्र को चलाने वाले आईएएस अधिकारी डा. अमरसिंह के पास एकमात्र सम्पत्ति भोपाल में है जिसकी कीमत उन्होंने 63 लाख 40 हजार रुपए बताई है इस सम्पत्ति से सिंह को प्रतिवर्ष 4 लाख 51 हजार रुपए वार्षिक की आय होती है।

जीपी सिंघल : मप्र के प्रमुख सचिव वित्त जीपी सिंघल के पास उज्जैन के हामूखेडा गांव में 70 हजार रुपए कीमत की कृषि भूमि है। भोपाल के बाग मुगालिया में उनके पास दो भूखंड है जिसकी कीमत क्रमश: डेढ़ लाख व सवा लाख रुपए है। उन्होंने मप्र हाउसिंग बोर्ड से 1 लाख 80 हजार रुपए का भूखंड भी खरीदा है। वित्त विभाग के प्रमुख सचिव को अपनी सम्पत्ति की वर्तमान कीमत की जानकारी नहीं है। ऐसा उन्होंने स्वयं लिखा है।

प्रभाकर बंसोड : वरिष्ठ आईएएस अधिकारी प्रभाकर बंसोड के पास महाराष्टï्र के नगापुर में अचल सम्पत्ति है। उनका एक मकान लगभग 30 लाख है तथा दूसरा उन्होंने 6 लाख 17 हजार में खरीदा है।

प्रभांशु कमल : प्रभांशु कमल ने वर्ष 1998 में लखनऊ में 3 लाख रुपए में जो मकान खरीदा था उससे उन्हें किराए के रुप में 29 हजार रुपए प्रतिवर्ष की आय होती है। प्रभांशु कमल ने भोपाल के चूना भट्टïी क्षेत्र में 18 लाख 90 हजार रुपए में एक मकान खरीदा है।

5 comments:

  1. हिंदी ब्लाग लेखन के लिए स्वागत और बधाई
    कृपया अन्य ब्लॉगों को भी पढें और अपनी बहुमूल्य टिप्पणियां देनें का कष्ट करें

    ReplyDelete
  2. इस नए चिट्ठे के साथ हिंदी ब्‍लॉग जगत में आपका स्‍वागत है .. नियमित लेखन के लिए शुभकामनाएं !!

    ReplyDelete