Saturday, January 30, 2010

katani mayor

नजीर :


महापौर नहीं लेंगी वेतन भत्ते व वाहन











रवीन्द्र जैन

भोपाल। मध्यप्रदेश में एक ऐसी महापौर भी चुनकर आईं हैं जिन्होंने शपथ ग्रहण करने के बाद ही घोषणा कर दी है कि वे अपने पूरे पांच साल के कार्यकाल में नगर निगम से न तो एक पैसा वेतन भत्ते के रूप में लेंगी और न ही निगम के वाहन का उपयोग करेंगी। इसके अलावा अपने व अपने परिवार की सेवा के लिए अपने निवास पर नगर निगम का कोई अर्दली भीनहीं रखेंगीं। वे अपने कार्यकाल में कुछ ऐसा काम करना चाहतीं हैं, जो अन्य महापौरों के लिए नजीर बन सके।

कटनी नगर निगम में महापौर चुनीं गईं श्रीमती निर्मला पाठक ने राज एक्सप्रेस से चर्चा में कहा कि - उन्हें एवं उनके परिवार को कटनी शहर ने सब कुछ दिया है। उनके पति सतेन्द्र पाठक मध्यप्रदेश में खाद्यमंत्री रहे हैं, उनके पुत्र संजय पाठक वर्तमान में कांग्रेस से विधायक हैं। जब कांग्रेस पार्टी ने उन्हें कटनी से महापौर का टिकट दिया तब भी मेरे मन में केवल सेवा का भाव था, और मैंने तय कर लिया था कि - यदि मुझे महापौर के रूप में कटनी की सेवा का अवसर मिला तो मैं कम से कम स्वयं को नगर निगम पर बोझ नहीं बनने दूंगीं। महापौर बनने के बाद मैंने सबसे पहला निर्णय यह ही लिया है कि - पूरे पांच साल के कार्यकाल में नगर निगम की ओर से किसी प्रकार का वेतन व भत्ते नहीं लेंगे। नगर निगम से वाहन लेने के बजाय मैंने अपने लिए नया निजी वाहन खरीदा है, इस वाहन का पेट्रोल व डीजल भी वे स्वयं वाहन करेंगीं।

शहर को तोहफा देने की तैयारी : श्रीमती पाठक के पति एवं पूर्व मेंं सतेन्द्र पाठक ने बताया कि - कटनी में ऐसा कोई पर्यटन स्थल नहीं है जहां मेहमानों को घूमाने ले जाया जा सके। यही सोचकर हमने कटनी नगर निगम सीमा में एक शानदार पर्यटन स्थल बनाने का निर्णय लिया है। कटनी शहर से लगभग दो किलोमीटर दूर पहाड़ के किनारे बनने वाले इस पर्यटन स्थल को वे बिना लाभ हानि के स्वयं संचालित करेंगे। श्री पाठक ने बताया कि उन्हें पूर्व विधायक के रूप में मिलने वाली लगभग नौ हजार रूपए की पेंशन एवं उनके पुत्र संजय पाठक को मिलने वाली लगभग पैतीस हजार रूपए वेतन को भी वे गरीबों के इलाज में व्यय करते हैं। हम यह भी सोच रहे हैं कि हम तीनों को जो भी राशि मिले है उसे एक संस्था में जमाकर उसका उपयोग क्षेत्र के गरीबों के इलाज एवं गरीब बच्चियों की शादी कराने में करें।

No comments:

Post a Comment